अस्वीकरण

भारत सरकार के केन्‍द्रीय लोक प्राप्‍ति पोर्टल में आपका स्‍वागत है ।

उपयोग करने की शर्तें

राष्‍ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्‍द्र, भारत सरकार द्वारा व्‍यय विभाग (डीओई) भारत सरकार के परामर्श से केन्‍द्रीय लोक प्राप्‍ति पोर्टल का डिजाइन तैयार कर उसे विकसित और होस्‍ट किया गया है ।
यद्यपि, इस पोर्टल पर विषय सामग्री की सटीकता और शुद्धता सुनिश्‍चित करने के लिए सभी प्रयास किये गये हैं, इसलिए इसे कानून के एक बयान के रुप में या किसी कानूनी उद्देश्‍यों के लिए इस्‍तेमाल नहीं किया जाना चाहिए । एनआईसी या संगठन/विभाग की विषय सामग्री की सटीकता, पूर्णता, उपयोगिता या अन्‍यथा कोई जिम्‍मेदारी नहीं है । प्रयोक्‍ताओं को संबंधित सरकारी विभाग (विभागों) और/या अन्‍य स्‍त्रोत (स्‍त्रोतों) से किसी भी सूचना का सत्‍यापन/जांच करा लेने की सलाह दी जाती है और पोर्टल में उपलब्‍ध कराई गयी सूचना के आधार पर कार्रवाई करने से पहले किसी भी उचित व्‍यावसायिक से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है ।
व्‍यय विभाग अथवा एनआईसी इस पोर्टल का इस्‍तेमाल करने के संबंध में अथवा किसी व्‍यय, हानि अथवा क्षति तथा बिना किसी सीमा के अप्रत्‍यक्ष अथवा परिणानात्‍मक हानि अथवा क्षति, इस पोर्टल के इस्‍तेमाल से संबंधित डाटा का इस्‍तेमाल से होने वाली हानि अथवा उसके इस्‍तेमाल से हुई हानि अथवा क्षति जो भी हो के लिए किसी भी प्रकार से उत्‍तरदायी नहीं होगा ।
इन निबंधन और शर्तों को भारतीय कानूनों के अनुसार शासित किया जायेगा । इन निबंधन और शर्तों के तहत उत्‍पन्‍न होने वाले कोई भी विवाद भारत के न्‍यायालयों के अनन्‍य क्षेत्राधिकार के अधीन होगा ।

गोपनीयता नीति

सरकारी ई-प्राप्‍ति पोर्टल और इस पोर्टल पर आधारित एप्‍स आपकी सहमति के बिना आपकी कोई भी विशिष्‍ट व्‍यक्‍तिगत जानकारी (जैसे नाम, फोन नं. या ई-मेल पता) स्‍वयं नहीं ले सकता, जो हमें आपकी व्‍यक्‍तिगत रुप से पहचान करने के लिए अनुमति देता है । अगर ई-प्राप्‍ति पोर्टल आपसे पंजीकरण या अन्‍य गतिविधियों के लिए व्‍यक्‍तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए अनुरोध करता है, तो आपको जानकारी इकट्ठी करने के विशेष उद्देश्‍यों के लिए सूचित किया जायेगा और आपकी निजी जानकारी की सुरक्षा हेतु पर्याप्‍त सुरक्षा उपाय किये जायेंगे ।
हम ई-प्राप्‍ति पोर्टल साइट पर स्‍वेच्‍छा से दी गयी किसी भी व्‍यक्‍तिगत पहचान की किसी तीसरी पार्टी (सार्वजनिक/निजी) को जानकारी नहीं बेचते या बॉटते । इस पोर्टल के लिए उपलब्‍ध कराई गई जानकारी की हानि, दुरुपयोग, अनाधिकृत उपयोग या प्रकटीकरण, परिवर्तन या विकृत होने से बचाव किया जायेगा । हम प्रयोक्‍ताओं की कुछ सूचनायें जैसे इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईबी) पते, डोमेन नाम, ब्राउज़र का प्रकार, ऑपरेटिंग सिस्‍टम, आगमन की तारीख और समय और देखे गए पृष्‍ठों से संबंधित सूचना इकट्ठी करते हैं । हम हमारी साइट को देखने वाले व्‍यक्‍तियों की पहचान को इन पतों से जोड़ने का कोई प्रयास नहीं करते, जब तक कि साइट को नुकसान पहुँचाने का कोई पता न चले या विभाग किसी विशिष्‍ट पूछताछ के लिए इस तरह की जानकारी न मांगे ।

हाईपर लिंकिंग नीति
बाहरी वेबसाइटों/पोर्टलों के साथ लिंक

इस पोर्टल में कई जगह आपको अन्‍य वेबसाइटों/पोर्टलों के लिए लिंक मिल जायेंगे । ये लिंक सावधानीपूर्वक जॉंच करने के बाद रखे गये हैं । ये लिंक प्रयोक्‍ताओं की सुविधा के लिए रखे गये हैं । एनआईसी/संगठन/विभाग लिंक की गई वेबसाइटों की सामग्री और विश्‍वसनीयता और उसमें अभिव्‍यक्‍त विचारों से सहमत होने के लिए जिम्‍मेदार नहीं है । इस पोर्टल पर लिंक या उसकी लिस्‍टिंग की उपलब्‍धता मात्र से किसी भी प्रकार की सहमति नहीं मान लेनी चाहिए । हम इस बात की गांरटी नहीं दे सकते कि ये लिंक हर समय काम करेंगे और हमारा लिंक किये गये पृष्‍ठों की उपलब्‍धता पर कोई नियंत्रण होगा ।

अन्‍य वेबसाइटों का ई-प्राप्‍ति पोर्टल के साथ लिंक

हमें इस ई-प्राप्‍ति पोर्टल पर होस्‍ट की गयी सूचना से आपको सीधे लिंक करने के लिए कोई आपत्‍ति नहीं है और इसके लिए कोई पूर्व अनुमति की आवश्‍यकता नहीं है । हालांकि, हम आपको इस पोर्टल पर प्रदान किये गये लिंक के बारे में सूचित करेंगे जिससे आपको उसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करने या उसे अद्यतन करने के बारे में सूचित किया जा सके । इसके अलावा, हम हमारे पृष्‍ठों को आपकी साइट पर फ्रेम में लोड करने की अनुमति नहीं देते हैं । इस पोर्टल से संबंधित पृष्‍ठों को प्रयोक्‍ताओं के नए खोले गए ब्राउज़र विंडो में लोड करना होगा ।

डिस्‍क्‍लेमर

इस पोर्टल पर आपको भारत के सरकारी विभागों, निदेशालयों, सांविधिक संगठनों, स्‍थानीय निकायों, उपक्रमों/बोर्डों से जारी किये गये विभिन्‍न निविदा दस्‍तावेजों के बारे में जानकारी प्राप्‍त होगी ।
यह सेवा निविदाओं से संबंधित सूचना आसानी से प्राप्‍त करने तथा इसका तेजी से प्रचार-प्रसार के लिए राष्‍ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्‍द्र (एनआईसी) के सहयोग से व्‍यय विभाग, भारत सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है । तथापि, निविदायें संबंधित सरकारी विभागों द्वारा प्रकाशित की जाती हैं तथा उनका स्‍वयं उनके द्वारा रखरखाव किया जाता है । उनकी सटीकता, प्रमाणिकता और वैधता के लिए विभिन्‍न विभागों के निविदा प्रकाशन अधिकारी जिम्‍मेदार हैं ।